Search This Blog

Featured post

दलेर मेहंदी को दो साल की जेल

दलेर मेहंदी को दो साल की जेल पटियाला अदालत ने शुक्रवार को दलेर मेहंदी को 2003 में अवैध रूप से लोगो को विदेश भेजने के आरोप में दोषी ठहर...

Monday 5 March 2018

Anushka's "Pari" Banned in Pakistan

अनुष्का शर्मा अभिनीत हॉरर फिल्म "परी" को पाकिस्तान ने  बैन किया। 

विगत 15 महीनों में पाकिस्तान में बैन की गयी ये 9वीं  बॉलीवुड फिल्म होगी। पाकिस्तान के सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ फिल्म सेंसर ने ये कहते हुए फिल्म को बैन किया की  फिल्म का कंटेंट पाकिस्तान की जनता के लिए ठीक नहीं है। बोर्ड के अनुसार फिल्म में काला जादू दिखाया गया है, जोकि इस्लामिक सिद्धांतों के खिलाफ है। फिल्म बोर्ड ने ये भी कहा कि फिल्म की कहानी संवाद और स्क्रिप्ट इस्लामिक सिद्धांतों के अनुरूप नहीं है। इस्लाम के भीतर जादू के बारे में विभिन्न विचारधाराएं हैं। यह फिल्म काला जादू के पक्ष में दर्शकों को उत्तेजित करती है और उन विचारों को बढ़ावा देती है जो इस्लाम धर्म के विरुद्ध हैं।
इस फिल्म पर बैन लगने के साथ ही परी 9 वीं  फिल्म होगी जिसे  पाकिस्तान ने पिछले एक साल में बैन किया है। बॉलीवुड पाकिस्तान फिल्म बिज़नेस का 60 से 70 % हिस्सा कवर करता है। CBFC पाकिस्तान के अलावा वहां कुछ और बोर्ड भी है, जैसे पंजाब , सिंध बोर्ड।

 हाल ही में बैन की गयी कुछ मूवीज 

पैडमैन (फरवरी 2018 )

अक्षय कुमार-अभिनीत फिल्म, जिसका उद्देश्य महिलाओं में  मासिक धर्म की स्वच्छता के बारे में जागरूकता पैदा करना था, क्योंकि फिल्म पाकिस्तान की "परंपराओं और संस्कृति" के खिलाफ थी। इसलिए फिल्म को पाकिस्तान में बैन किया गया। 

टाइगर ज़िंदा है (दिसंबर  2017  )

हालांकि सलमान खान के पाकिस्तान में बहुत ज्यादा प्रसंशक है , हालांकि उनकी फिल्म फिल्म टाइगर जिंदा है पर राष्ट्रीय सुरक्षा और कानून प्रवर्तन संस्थानों, एजेंसियों, लोगों को दिखाए जाने के लिए इसपर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इसकी प्रीक्वेल एक था टाइगर (2012) भी पाकिस्तान में रिलीज़ नहीं हुई थी।

पार्टीशन 1947 (अगस्त 2017 )

जिन्ना के कथित रूप से गलत बयानों के लिए पाकिस्तान में इस गुरिंदर चड्ढा फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

Tubelight (June, 2017)


इस फिल्म पर पाकिस्तान ने बिलकुल अलग ही बैन लगाया।  जैसाकि हम सब जानते हैं कि इस फिल्म को ईद पर रिलीज़ किया गया था।  पाकिस्तान ने इस फिल्म को इसलिए रिलीज़ नहीं किया क्योकि उसी वक़्त पाकिस्तान की लोकल फिल्म को बढ़ावा देना चाहते थे।  पाकिस्तान फिल्म इंड्रस्टी को यह पता था कि सलमान की इस फिल्म का उनके लोकल फिल्म के बिज़नेस पर बहुत प्रभाव पड़ेगा। 


नाम शबाना (मार्च 2017 )

फिल्म को शुरू में कुछ कट्स  के साथ जारी होने की अनुमति दी गई थी। लेकिन इस्लामाबाद में एक थियेटर में कट्स  किए बिना दिखाया गया था, फिल्म को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया क्योंकि आतंकवाद के कुछ संदर्भ थे।

Jolly LLB 2 (February, 2017)


यह एक न्यायिक व्यंग ड्रामा था जिसमे अक्षय ने वकील की भूमिका अदा की थी।  फिल्म में एक कश्मीरी पर आतंकवादी होने का इलज़ाम था , पर वह निर्दोष था और दोषी उत्तर प्रदेश में था। 

Raees (January, 2017)


इस फिल्म में शाहरुख़ खान ने रईस आलम नाम का किरदार निभाया था।  रईस एक एक  मुस्लिम माफिया था, जोकि गुजरात में शराब का अवैध बिज़नेस करता था। 

Dangal (December, 2016)

दंगल फिल्म को पाकिस्तान में सेंसर बोर्ड ने दो वजह से रिलीज़ नहीं किया, एक भारतीय झंडा और दूसरा भारत का राष्ट्रगान। पाकिस्तान सेंसर बोर्ड इन दो सीन को एडिट करना चाहत थी। अभिनेता-निर्माता आमिर खान ने पाकिस्तान में फिल्म को रिलीज़ न करने का फैसला किया।


0 comments:

Post a Comment