Search This Blog

Featured post

दलेर मेहंदी को दो साल की जेल

दलेर मेहंदी को दो साल की जेल पटियाला अदालत ने शुक्रवार को दलेर मेहंदी को 2003 में अवैध रूप से लोगो को विदेश भेजने के आरोप में दोषी ठहर...

Wednesday 7 March 2018

अभिनेत्री शम्मी आंटी का 89 वर्ष की उम्र में निधन

अभिनेत्री शम्मी आंटी का 89 वर्ष की उम्र में निधन 

बॉलीवुड की एक मशहूर अभिनेत्री शम्मी का लम्बी बीमारी के बाद मंगलवार को 89 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह पिछले कुछ वर्षो के बीमार थीं। बॉलीवुड के लोग उनको शम्मी आंटी के नाम से जानते थे।
मंगलवार को उन्होंने अपने जुहू स्थित निवास पर अंतिम साँस ली। इनका जन्म 24 अप्रैल 1929 को बॉम्बे , ब्रिटिश इंडिया (वर्तमान में मुंबई, भारत) में हुआ था।

शम्मी ने 200  अधिक फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम किया। शम्मी अपने हास्य प्रतिभा के लिए जनि जाती थी। वह आखिरी बार बोमन ईरानी की फिल्म 'सीरी फरहाद की तो निकल पढी' में नजर आयी थी। शम्मी का असली नाम नर्गिस राबदी था।
सहायक अभिनेत्री की भूमिका के रूप में दिल अपना और प्रीत परायी, आधा टिकट, हलकू, समाज को बादल डालो, खुदा गवाह, कुली नंबर 1, गोपी किशन और हम साथ साथ हैं और राजेश खन्ना के साथ फिल्म द ट्रेन, आंचल, कुदरात , रेड रोज (फिल्म), आवारा बाप और स्वर्ग जैसी फिल्मो में भी काम किया।

टीवी सरियल्स के लिए भी जानी जातीं थीं 

शम्मी देख भाई देख, श्रीमान श्रीमती, जबान संभाल के, कभी ये कभी वो, फिल्मी चक्कर जैसे लोकप्रिय धारावाहिकों में भी काम किया। 
शम्मी ने फिल्म निर्माता निर्देशक सुल्तान अहमद के साथ शादी किया लईकिन 7 साल तक साथ रहने के बाद उन्होंने तलाक़ ले लिया

18 की उम्र में किया पहली फिल्म 

शम्मी ने 1949  में जब वह 18 साल की थी तब किया।  इनकी पहली फिल्म का नाम था उस्ताद पेद्रो। शम्मी ने न सिर्फ लीड रोल में काम किया बल्कि उन्होंने हास्य और नकारात्मक रोल में भी अपनी खासी  बनायीं। इसके कुछ समय  माँ का रोल करना  शुरू कर दिया। 

बॉलीवुड ने जताया शोक 

शम्मी के निधन पर बॉलीवुड की कई हस्तियों ने  जताया।  महानायक अमिताभ बच्चन ने लिखा - प्रतिभाशाली अभिनेत्री शम्मी आंटी का निधन हो गया। उन्होंने फिल्म जगत में कई साल का योगदान दिया और प्यारी पारिवारिक दोस्त थीं।   लम्बे समय से बीमार और बुजुर्ग थीं।  दुखद है। धीरे धीरे सभी लोग छोड़ कर जा रहे हैं। 




0 comments:

Post a Comment